New Toyota Land Cruiser Prado : देरी की असली वजह और क्या खास लाएगा हाइब्रिड अवतार?

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India News Live,Digital Desk : भारत में Toyota Land Cruiser Prado की लॉन्चिंग में देरी हो गई है और माना जा रहा है कि कंपनी इसके माइल्ड हाइब्रिड वर्जन का इंतजार कर रही है। नई जनरेशन Prado को 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है, जो न सिर्फ फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाता है बल्कि स्मूद एक्सीलरेशन एक्सपीरियंस भी देता है। आइए विस्तार से जानते हैं।

इंजन और हाइब्रिड प्रणाली

कंपनी ने टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो में 2.8 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया है, जो 204 hp की पावर और 500 Nm का पावरफुल टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें सबसे खास बात इसका 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है। इस सिस्टम में 4.3Ah की लिथियम-आयन बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर शामिल है, जो इंजन को अतिरिक्त 16 hp की पावर देता है। इसके साथ ही इसमें ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन भी दिया गया है, जो माइलेज को बेहतर बनाता है और ड्राइविंग एक्सपीरियंस को आसान बनाता है। इसी इंजन सेटअप को हाल ही में फॉर्च्यूनर में भी पेश किया गया है।

नई लैंड क्रूजर प्राडो को भारत में 2025 के अंत या 2026 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इसे पहली बार 2025 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित कर सकती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 1 करोड़ रुपये हो सकती है, जो सीधे तौर पर लैंड रोवर डिफेंडर जैसी हाई-एंड एसयूवी सेगमेंट को टक्कर देगी।

विशेषताएं और डिजाइन

नई पीढ़ी की टोयोटा प्राडो को पहले से कहीं ज़्यादा मस्कुलर और ऑफ-रोडिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका एक्सटीरियर दमदार और दमदार है, जिसमें आधुनिक स्टाइल के साथ क्लासिक एसयूवी लुक का मिश्रण है। इसमें मल्टी-टेरेन सेलेक्ट ड्राइव मोड दिए जा सकते हैं, जो अलग-अलग सड़क स्थितियों में ड्राइविंग को आसान बनाते हैं। इसके अलावा, इसमें एडवांस ADAS सिस्टम मिलने की भी संभावना है जो सुरक्षा और ड्राइविंग सपोर्ट को और बेहतर बनाएगा।

परफॉर्मेंस
नई टोयोटा प्राडो में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ और एडवांस सस्पेंशन सिस्टम जैसे फीचर्स हैं, जो इसे प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में बेहतर विकल्प बनाते हैं। ये सभी खूबियां इसे एक ऐसी एसयूवी बनाती हैं जिसमें पारंपरिक मजबूती और नई तकनीक का अच्छा संतुलन देखने को मिलता है। इस गाड़ी को फॉर्च्यूनर और लैंड क्रूजर 300 के बीच का मॉडल माना जा रहा है, जो परफॉर्मेंस और लग्जरी दोनों का संतुलन प्रदान करती है।

क्या टोयोटा भारत में और अधिक हाइब्रिड मॉडल लाएगी?

भारत के लिए टोयोटा की विद्युतीकरण रणनीति धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रूप से आगे बढ़ रही है। कंपनी एक संक्रमणकालीन तकनीक के रूप में हल्के हाइब्रिड सिस्टम पर विचार कर रही है, जो ईवी चरण के बीच संतुलन बनाता है। हाल ही में, LC300 में एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन पेश किया गया था, और उम्मीद है कि निकट भविष्य में कैमरी, इनोवा और हिलक्स जैसे मॉडल में भी हाइब्रिड तकनीक शामिल होगी।