
सऊदी में हुआ टेस्ला का शो रूम लॉन्च
सऊदी अरब ने दुश्मनी भुला कर एक ऐसी कंपनी के साथ डील कर ली है, जिसकी उम्मीद शायद ही किसी को हो. दरअसल, हाल ही में टेस्ला ने आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब में शोरूम लॉन्च किया है. जहां एक तरफ टेस्ला के मालिक एलन मस्क और सऊदी के रिश्तों में तनाव दिखाई देता था, वहीं हाल ही में यह डील नए रिश्तों के संकेत दे रही है.
जहां एक तरफ टेस्ला का शो रूम सऊदी में लॉन्च होना संबंधों के लिए नया अध्याय है. वहीं, दूसरी तरफ टेस्ला के लिए मिडिल ईस्ट में कई नई चुनौतियां सामने आएंगी. दरअसल, मिडिल ईस्ट देश की गर्मी टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शन और बैटरी की दक्षता के लिए चुनौती पैदा कर सकती है.
क्यों था रिश्तों में तनाव?
मस्क और सऊदी अरब के रिश्तों का इतिहास देखें तो इन में तनाव रहा है. साल 2018 में, टेस्ला के सीईओ ने दावा किया था कि उन्होंने कंपनी के निजीकरण के लिए सऊदी के संप्रभु धन कोष से फंड स्कियोर किया था, लेकिन वो सौदा कभी नहीं हुआ, जिससे लंबे समय तक तनाव बना रहा.
सऊदी की राजधानी रियाग में गुरुवार को पहला शोरूम और सर्विस सेंटर लॉन्च हुआ, इसी के साथ टेस्ला ने सऊदी के बाजार में एंट्री की. शोरूम में टेस्ला के मॉडल 3, मॉडल वाई और साइबरट्रक हैं. इसी के साथ रियाद, जेद्दा और दम्मम में पॉप-अप स्टोर भी खुल रहे हैं. शो रूम लॉन्च के दिन इवेंट में काफी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुआ. इवेंट में कंटेंट क्रिएटर से लेकर कार के दीवाने इकट्ठा हुए.
A new era
Launching in the Kingdom of Saudi Arabia today 🇸🇦 pic.twitter.com/UyFgilD2kf
— Tesla Europe & Middle East (@teslaeurope) April 10, 2025
शोरूम खुलने से सऊदी में उत्साह
लोकल बिजनेसमेन बदर खालिद ने कहा, यह एक खूबसूरत कदम है, आखिरकार टेस्ला को सऊदी अरब में खुला देखना, जिसका हम इंतजार कर रहे थे. देश साफ तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहा है. उन्होंने आगे कहा, टेस्ला दुनिया की सबसे अहम ईवी (EV) कंपनियों में से एक है, इसलिए उनका हमारे बाजार में मौजूद होना एक बड़ी बात है.”
हालांकि, सऊदी में अभी ईवी को लेकर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. देश में सीमित संख्या में सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होने के चलते. हालांकि, सरकार ने देश में चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने की योजना का ऐलान किया है.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में मस्क की प्रमुख भूमिका निभाने के बाद टेस्ला को अमेरिका के कुछ हिस्सों और अन्य जगहों पर आलोचना का सामना करना पड़ा है. हालांकि, अमेरिका में टेस्ला की हो रही आलोचना के बाद भी सऊदी अरब में कई लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि इन सब बातों का असर सऊदी में टेस्ला की परफॉर्मेंस पर नहीं होगी.
सऊदी की क्या है रणनीति?
एक और लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन प्रोड्यूसर, ल्यूसिड मोटर्स, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में है, इस ब्रांड से भी सऊदी का गहरा रिश्ता रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों में बढ़ती दिलचस्पी सऊदी अरब के विजन 2030 के तहत है. ईवी रणनीति का एक अहम हिस्सा हैं, सरकार का लक्ष्य 2030 तक रियाद में सभी वाहनों में से 30% को इलेक्ट्रिक बनाना है.